Logo

नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध रूप से संपन्न कराने में जुटा जिला प्रशासन।

नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 की मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध रूप से संपन्न कराने में जुटा जिला प्रशासन।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार मतगणना की चल रही तैयारियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से पहुंचे रमाबाई स्थल

संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश। समयबद्धता के साथ सभी अधिकारी करेंगे अपनी अपनी तैयारियां।

मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का किया जाएगा अनुपालन।

लोकमित्र ब्यूरो

लखनऊ। ज़िला निर्वाचन अधिकारी सूर्य पाल गंगवार मतगणना की चल रही तैयारियों का जायज़ा लेने के उद्देश्य से रमाबाई स्थल पहुंचे। रमाबाई स्थल पर पहुंच कर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा की समयबद्धता के साथ सभी अधिकारी अपनी अपनी तैयारियां पूरी करेगे। मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 का मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न होने के उपरांत अब जिला प्रशासन की ओर से आगामी 13 मई को होने वाली नगर निकाय सामान्य निर्वाचन की मतगणना को आयोग की मंशा के अनुरूप निर्बाध एवं शांतिपूर्वक रूप से संपन्न कराने के लिए तैयारियां किया जाना आरंभ कर दिया गया है। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया और निर्देशित किया कि मतगणना की प्रत्येक कार्यवाही में मा0 निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरसः पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने मतगणना कराने के संबंध में टेबल लगाने के साथ साथ मतगणना कार्मिकों के प्रशिक्षण तथा अन्य तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए और अधिकारियों से कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा अपनी तैयारियां समय रहते पूर्ण कर ली जाएं ताकि मतगणना के दौरान किसी प्रकार की समस्या न होने पाए। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतगणना से सम्बंधित निमन्वत दिशा निर्देश दिए हैं। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि 13 मई की सुबह 7 बजे सभी कॉउंटिंग पार्टिया रमाबाई स्थल पहुच जाएगी और 8 बजे से मतगणना प्रारम्भ हो जाएगी। साथ ही बताया कि पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी 8 बजे से शुरू हो जाएगी।
कोई भी मतगणना अभिकर्ता या मतगणना कर्मी मोबाईल या कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस को अपने साथ अंदर नही ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि RO टेबल पर कैलकुलेटर की व्यवस्था की गई है।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि सर्वप्रथम प्रत्याशीगण अपने मतगणना अभिकर्ताओ की नियुक्ति फार्म को भर कर करेगे। मतगणना अभिकर्ता अपने पास के अनुसार निर्धारित ज़ोन एवं टेबल के आवंटन के आधार पर स्थान ग्रहण करेगे। जो अभिकर्ता जिस टेबल पर होगा उसको अपनी टेबल छोड़ कर दूसरे की टेबल या इधर उधर टहलने की अनुमति नही होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेंगे। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि मतगणना स्थल की 200 मीटर की परिधि में किसी वाहन के आने की अनुमति नही होगी। सभी वाहन पार्किंग के स्थान पर ही पार्क किये जाएंगे।
मतगणना परिसर पूर्णतया धूम्रपान निषेध परिसर होगा। परिसर में पान मसाला, सिगरेट, बीड़ी, गुटका आदि प्रतिबंध है। साथ ही कोई भी धारदार या ज्वलनशील पदार्थ परिसर में प्रतिबंधित है।

ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना के दौरान 9:30 से 10 बजे तक टी ब्रेक और 01 से 1:30 बजे तक लंच ब्रेक होगा। इस समय प्रत्यशिगण अपने मतगणना अभिकर्ताओ को चाय या भोजन भिजवा सकते है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि EVM सीलिंग हेतु निर्धारित स्थल पर जो प्रत्येक हाल के अंदर या उसके बाहर बरामदे में स्थान नियत है वहाँ पर संबंधित कर्मचारियों के माध्यम से सीलिंग का कार्य कराया जाएगा । ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि किसी बीमार या शुगर व ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता न बनाए। साथ ही बताया कि किसी MLA, MLC, मेयर, ज़िला पंचायत अध्यक्ष, प्रधान, नगर निकाय या सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को मतगणना अभिकर्ता नियुक्त नही किया जा सकता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.